Thursday 5 March 2020

लावण्या शाह से जय प्रकाश मानस की बात चीत

हिन्दी के यशस्वी कवि नरेन्द्र शर्मा की पुत्री 
लावण्या शाह जी से जयप्रकाश मानस की बातचीत 

प्रश्नलावण्या जीआप उम्र के इस मुकाम में वह भी विदेशी भूमि में रहते हुए भी रचना-कर्म से संबंद्ध हैं 
यह हम भारतीयों के लिए गौरव की बात है  लेखन की शुरूआत कैसे हुई ?
अपनी रचना यात्रा के बारे में हमारे पाठकों को बताना चाहेंगी 
अपनी कृतियों के बारे में विस्तार से बतायें ना !
उत्तरअन्य लेखक  कवि मित्रोँ से और समस्त पाठकोँ सेमेरे सादर नमस्कार !
मेरी रचना यात्रा के सन्दर्भ में यही कहूंगी किभारतसे मेरी भौगोलिक दूरी अवश्य है किँतु,
सं१९८९ से मैं अमरीका मेंविदेशी भूमि पर रहती हूँ। किन्तु अब भी मेरी जन्मभूमि
पुण्यभूमि भारतवर्ष के प्रत्येक प्राँत के प्रतिमेरा आकर्षण  खिंचाव उतना ही प्रबल है
जितना भारत की पुण्यदा भूमि पर जन्म लेकरयुवा होने तक रहा 
अब तो आधुनिक सँचार माध्यमों के उपयोग से यह शारीरिक दूरी भी मानों कम लगने लगी है। यूँ लगता है मानोविश्वव्यापीविश्वजालके उपयोग हेतु आधुनिक सँचार माध्यमों का सँयोजन और आविष्कार हुआ ! शायद बृहत भूमँडल के बुध्धिजीवी वर्ग को एक समतल,पृष्ठभूमि प्रदान करना ही इस का आशय बन चुका है।
अन्यन्योआश्रितविचार  सँप्रेरणा प्रदान करना ही इस मुहिम का आशय हो और उद्भव का हेतु होक्या पता ? अब तो कुछ ऐसा ही ज्ञातहो रहा है।
आगे आपने प्रश्न किया कि ” आप उम्र के इस मुकाम में वह भी विदेशी भूमि में रहते हुए भी
रचना-कर्म से कैसे संबंद्ध रख रहीं हैं  ”
उत्तर में यही कहूँगी कि यदि आप मेरे निजी जीवन के बारे मेँ पूछ रहेँ हैँ तोमैं,
मेरे पूज्य पापाजी पंडित नरेंद्र शर्माजी की यह काव्य पंक्तियाँ याद  रहीं हैं कि,
” उम्र का बढना  कह करउम्र का घटना कहो !
सफर मेँ हर एक डग कोसफर का कटना कहो ! ”
पंनरेन्द्र शर्मा : सम्पूर्ण रचनावली के काव्य सँग्रह ” बूँद ” से साभार ” )
ऐसी अनेक काव्य पँक्तियाँ जो मेरे दिवँगत पिताजी स्वपॅँ नरेन्द्र शर्माजी की लिखी हुई हैँ
वे दीप ~ शिखा की भाँति मेरे जीवन पथ को सही दिशा दिखलाते हुए मेरा मार्ग प्रशस्त करतीँ हैँ !
वाग्देवी के प्रति रुझान तथा साहित्य  हिंदी भाषा के प्रति समर्पणशायद पितासे प्राप्तनैसर्गिक देन है।
मेरी अम्मा , स्वश्रीमती सुशीला नरेन्द्र शर्माजी नेएक खास ” बेबी – रेकोर्ड – बुक ” मेँ मेरे बचपन से जुडी कई बातों को रेखांकितकिया था उसी में पूज्य अम्माँ ने यह लिखा था कि, ” आज लावण्या वर्षकी हो गई है
और गंभीरता से कह रही है कि,’ उसने मैँ तो माँ को मेरा मन कहती हूँ रे ! ” ये कविता रची है “~
उसके बादजैसे जैसे मैं बड़ी हुई परिवार में सभी सदस्यों ने मेरा साहित्य  पुस्तकों के लिए
जो नैसर्गिक लगाव था उसे पहचाना ! मेरी बडी मौसीजीस्वविद्यावती  जी पंडित कि जिन्हे हम ” मासीबा ” पुकारते थेउन्होँने एक बडीसुँदर हल्के पीले रँग की डायरी मुझे उपहार स्वरुप देते हुए आशिष के साथ कहा था कि, ” लावण्या तू इसमेँ अपनी कथा – कहानी औरगीत लिखती रहना ”
मैंने उसी डायरी में एक बाल – कथा लिखी थी। यह  सहेलियोँ की साहस गाथा थी। एक और कहानी लिखी” मिनी बिटिया की कहानी” जो बरसों बाद मेरे कहानी संग्रह ” अधूरे अफ़साने ” पुस्तक में
” सोने का अनार ” शीर्षक से छपी ! मिनी बिटिया की कहानी लिंक देखिये ~ https://www.lavanyashah.com/2009/06/blog-post.htm
तो उसी कहानी से रचना कर्म का श्रीगणेश हुआ। मैँने इस तरह बचपन से लिखना शुरू किया।
आज मुडकर देखती हूँ तब भी वही शैशव के मीठे दिन और उत्साहको अक्षुण्ण पाती हूँ। 
लिखकर रखा हुआ है। अब उसे धीरे धीरे छपवारही हूँ।
प्रथम कविता ~ सँग्रह, ” फिर गा उठा प्रवासी ” बडे ताऊजी की बेटी
श्रीमती गायत्रीशिवशँकर शर्मा ” राकेश” जी के सौजन्य सेतैयार हुआ 
” प्रवासी के गीत ” पापाजी की सुप्रसिद्ध पुस्तक है। यह गीत ” आज के बिछुडे  जाने कब मिलेँगे ? ” अमर कृति इसी कविता संग्रह मेंहै जिसे हिँदी साहित्य जगत से परिचित हर मनीषी जानता है।
साहित्य प्रेमी जन को यह बत्ताते हुए मुझे अत्यन्त हर्ष हो रहा है कि, ‘ मेरा विनम्र प्रयासमेरे सुप्रतिष्ठित
कविर्मनीषी पिता के प्रति मेरी निष्ठा के श्रद्धा सुमन स्वरुप हैँ। शायद मेरे लहू मेँ दौडते उन्ही के आशिष , फिर हिलोर लेकरमाँ सरस्वतीकी पावन गँगाकोपुन:प्लावित कर रहे होँ क्या पता ?
दुसरी पुस्तक ’ सपनों के साहिल ‘ उपन्यास है।तीसरी पुस्तक कहानी संग्रह ‘ अधूरे अफ़साने ‘ कहानी संग्रह है।गत वर्ष सुन्दर ~ काण्ड : भावानुवाद का प्रकाशन हुआ।सन २०२० में पुस्तक ” अमर युगल पात्र ” पुस्तक प्रकाशित होगी।आगे अपने जीवन से जुड़े ‘ संस्मरण ‘ तैयार कर रही हूँ 
प्रश्नसाहित्य की किस – किस विधा में आप लिखती है ?
कौन सी विधा आपको अधिक प्यारी है।
उत्तर– यात्रा वृन्तांतसंस्मरणकहानीकवितानिबंध इत्यादि सभी लिखा है और जो भी लिखा है
सच्ची अनुभूति और अभिव्यक्ति से ही संभव हुआ है , विधा कोई भी हो
प्रश्न– क्या कविता छंद में लिखी जानी चाहिए ?
उत्तर— ‘ कविता ‘ , सच कहूं तो , स्वत : उभरती है ! कविता अगर छंद मे हो तो अच्छी बात है  
पर महाप्राण निराला जी ने हिन्दी भाषा की गरिमा बढाने वाली कविताओं से,छंद मुक्त काव्य का प्रसाद दिया है ,जो आज भी उनकी रम्यभव्यता लिए,मनीषा को मुग्ध करने मे सक्षम है।
सोयही कहूँगी कि सच्चा काव्य वही होता है जो सदा सर्वदा पाठक के ह्रदय को छू लेता है।
अर्थ लाघव भाषा के प्राण हैं और काव्य है , प्राणों का कम्पन !
आगे आपका प्रश्न सृजन प्रक्रिया के विषय में है तो मेरा विनम्र मत है कि सृजन ~ स्वाभाविक  सहज प्रक्रिया है। उस प्रक्रिया को शब्दबँधन की डोर से बाँधना या उसे समझाना अत्यंत कठिन है। ” सृजन ” कुछ अंशों में व्यक्ति केंद्रित एवं दूरुह प्रक्रिया है। जो रचनाकारहिँदी साहित्य के सवाँगीण विकास के प्रति सजग हैँक्रियाशील हैँ  कटिबध्ध हैँ उन का यह कर्म तप के सदृश्य है। साहित्य सृजन यज्ञसफल होयह मेरी इच्छा है। अस्तुसभी रचनाशीलउद्यमी साथियों को शुभकामनाएं !
प्रश्नआपकी रचना प्रक्रिया के बारे में बतायें  आप भारत के अलावा इन दिनों विदेश में बस गयी हैं  क्या प्रवासी संसार में आपकीरचनाधर्मिता प्रभावित नहीं होती ? यदि हाँतो कैसे ?
जहाँ आप निवसती हैंवहाँ का सृजनात्मक माहौल क्या है  खास कर हिन्दीसाहित्य लेखन के कोण में 
उत्तर – प्रवासी भारतीय विश्व के अनेकानेक भूखंडों पर अलग अलग परिस्थितीयोँ मेँ जीते हैं  प्रवासी भारतीयों का अपना अपनाआजीविका उपार्जन से जुड़ा कार्य -क्षेत्र भी होता है। उनके कांधों पर
पारीवारिक जिम्मेदारीयाँ और यदि किसी अन्य सँगठन से जुड़े हों तो उस संस्था की कार्य प्रणाली की ज़िम्मेदारियाँ भी होतीं हैँ उनकीसक्रियता समय ले लेती है।
मेरी अपनी कहूँ तो मेरे लिए रचना प्रक्रियास्वाँतसुखाय है। विश्व – जाल के जरिये,
असँख्य हिँदी भाषी वेब – पत्रिकाओँ  जाल घरोँ से मेरा लगातार सँबँध बना रहता है।
जैसे ) – http://www.aparnaonline.com/lavanyashah.html
 ) http://www.nrifm.com/
Remembering Pt Narendra Sharma: Bollywood’s greatest Hindi poet
Hindi poet Pt Narendra Sharma fought for India’s independence and then
went to Mumbai to write some memorable songs like ‘Jyoti Kalash Chalke’ and ‘Satyam Shivam Sundaram’. Lata Mangeshkar revered him like her father. In this interview, first broadcast on Cincinnati local radio, his daughter Lavanya Shah remembers her legendary father. The All India Radio’s entertainment channel was named by him as ‘Vividh Bharati’. To listen click here (Hindi)
 ) http://www.manaskriti.com/kaavyaalaya/smritidp1.stm
 ) http://www.hindinest.com/lekhak/lavanya.htm
 ) http://www.hindinest.com/bachpan/bodh.htm
 ) http://www.abhivyakti-hindi.org/phulwari/natak/ekpal01.htm
 ) http://www.boloji.com/women/wd5.htm
 ) http://www.abhivyakti-hindi.org/sansmaran/bachchan/patra_mool.htm
 ) http://www.abhivyakti-hindi.org/visheshank/navvarsh/vinoba.htm
आजके युग का ” गूगल ” चमत्कारिक आविष्कार अल्लादीन के चिराग की तरह है जो आपको , अँतर्जाल पर, ‘ मेरा नाम, ” लावण्याशाह ” टाइप करने पे तुरन्त सारी मेरी लिखी सामग्रीतक आप को ले आएगा। सिर्फ चँद क्षणोँमेँ , आपके सामनेमेरी असंख्य रचनाएँगूगल प्रस्तुत कर देगा।
२१ वीँ सदी के आरँभ मेलेप टोप के जरियेसमस्त जगत की गतिविधियोँसे जुडना आसान हो गया है। मेरे पति श्री दीपकजी के साथअक्सर काम के सिलसिले मेँहमने उत्तर अमरीका के विशाल भूखंड पर लम्बी लम्बी यात्राएँ कार से कीं हैं। ऐसे में लिखने पढने कीसामग्रीहमेशा मेरे साथ रहती है। हाँ साथ
विशुद्ध  शाकाहारीखानपान की सुविधा भी अक्सर किये रहती हूँ। आरामदेह हाई वे पर कर सरपट दौड़ती रहती है और काम भी।
पापाजी की कुछ कविताओँ का गुजराती भाषा में अनुवाद भी किया है। गुजराती भाषा मुझे मेरी पूजनीया
अम्मा से विरासत मेँ मिली मेरी मातृभाषा है। पापाजीने हम तीनों बहनोँ को गुजराती माध्यमकी
पाठशाला मेँ ही दाखिला दिलवाया था और उनका कहना था कि, ” पहलेअपनी मातृ भाषा सीख लो
फिर विश्वकी कोई भी भाषा सीखना आसान और सरल होगा ! ”
आगे यह भी कहना चाहूँगी किविश्व के पश्चिम गोलार्ध में बसे पाश्चात्य जगत मेँअँग्रेजी का वर्चस्व है। भारत और चीनकी उन्नति नेपश्चिमी समाज की आँखेँ खोल दीँ हैं। ऐसे बदलाव में यदि भारत
विश्व का तेजी से सम्पन्न होता हुआविकासशील देश है तबभारत के वैभव  सम्पन्नता मेँ शामिल होना समझदारी का पहला कदमहोगा। यह पश्चिमी देशों के राजनेता भलीभांति समझते हैं।
परँतुमुझे बारम्बार यह विचार भी आता है कि भारतवर्ष मेँ बदलाव आना भी जरुरी है।
हम जानते हैं कि भारत के कई महानगरोँ से पढ लिख करशिक्षित वर्गजीवन यापन की दौड मेँ
अक्सर विदेशी भूमि पर पहुँचा है। एँजीनीयरडोक्टर और तकनीकि विशेषज्ञ बहुधा
ब्रिटन या अमरिका आकर तगडा वेतन पाना चाहते हैँ। भले हीमन से वे भारतीय सँस्कृति से
विलग नही हो पातेफिर भी परिवार की समृद्धि  खुशहाली के लियेपरदेस आकर बस जाते हैँ।
स्थिति  आज के समय में प्रत्येक मुल्क में बदल रही है। खुशी की बात है की आनेवाले कल को,
प्रबुध्ध विश्व नागरिक जैसी अपनी सँतानोँ के भारत की भूमि पर उनके पुनरागमन से
भारतवर्ष को तथा उसकी संतान जो लौट कर पुनः भारत  कर बसना चाहती है उनके इस निर्णय से
दो तरफ़ा सम्पन्नता बढेगी  मेरी तो यही प्रार्थना है किआनेवाला कल२१वीं शताब्दिहमारे
भारतीय संस्कृति की यशोगाथा  गौरव – गाथा बने  जिसे हम और आप साथ साथ देखें।
हिँदी भाषा में लेखन जब तक हिँदी लिखनेवाले और बोलनेवालेजहाँ कहीँ भी रहेँगेँ,
अबाध गति से आगे बढ़ेगा। आगामी युवा पीढी हिँदी से जुडी रहती है या नहीँ इस बात पर
ही भविष्य के हिँदी लेखन का स्वरुप अधिक स्पष्ट होगा।
प्रश्नअपने वर्तमान निवास राज्य में आप हिन्दी और हिन्दी साहित्यसंस्कृति और सभ्यता की स्थिति
कैसे मापना चाहेंगी ? २१ वीं सदी में वहाँ हिन्दी का भविष्य कैसा होगा ?
उत्तर – जैसा कि मैँने आगे कहा हैहिँदी भाषा का विकास पहले तो हम भारतीयभारत मेँ प्रशस्त करेँ। राजधानी नई देहली मेँ ही कितनेऐसे वरिष्ठ नेता हैं जो हिँदी को अपनाये हुए हैँ ? बडे शहेरोँ के अँग्रेजी माध्यम से पढे लिखे लोगक्या हिँदी को फिल्मोँ के या टी.वीकार्यक्रमोँ से परेकी भाषा मानते हैँ ?
सोचियेक्या अगर आप स्वयं उसी वर्ग से होते तब आपका झुकाव हिँदी साहित्य के प्रति इतना ही समर्पित रहता ? हाँ उत्तर भारत हिँदीभाषा का गढ है। हमारी साँस्कृतिक घरोहर को हमेँएक सशक्त्त और सम्पन्न भारत मेँइस २१ वीँ सदी मेँआगे बढाना है।
पश्चिम के सशक्त मुल्क जैसे अमरिका और ब्रिटन को लें तो उन की अपनी अलग सभ्यता है तथा अंग्रेज़ी इन मुल्कों की विकसित समृद्ध भाषा है। अमरीका के विषय मेँ इतना अवश्य कहूँगी किअमरीका
आजएडी चोटी की मेहनत कर केविश्व का सर्वाधिक शक्तिशाली महादेश बना हुआ है।
यहाँसँगीत की कई विभिन्न शाखाएँ हैँ जिन के कलाकार हर सप्ताहहर विधा मेँ हजारोँ नए गीत रचते हैँ। लोक प्रसारण के माध्यमोँ काअपने हितमेँअपने प्रचारमेँ उपयोग करना इन सभी क्रियाओँ मेँ पश्चिम सिद्धहस्त है अफसोस की बात यह है कि एमटीवी. MTV / CNN जैसे कार्यक्रमोँ की देखादेखी
भारत के मीडीया भी अमरीकी मीडीया तथा कार्यक्रमों अँधा अनुकरण कर रहे हैँ।
सर्वथा भारतीय विषय वस्तु और ढोस तत्वोँ से सँबँधितसर्वथा भारतीय प्रकार के कार्यक्रम ही कालजयी बन पायेँगेँ। जिस मेँ सार नहीँवहकाल की लपटोँ मेँ जलकर भस्मीभूत हो जायेगा। ऐसा मेरा मानना है।
हिँदी भाषा के उज्ज्वल भविष्य के प्रति मैँ आशावान हूँ परँतुअटकलेँ नहीँ लगाऊँगी।
आखिरकारआजके हिँदी भाषी क्या योगदान कर रहे हैँ और विश्व की परिस्थीति पर भी आगे
बहुत कुछ निर्भर रहेगा कि हिंदी भाषा की क्या स्थिति होगी। हम जो हिंदी भाषा के उत्थान के लिए
कटिबद्ध हैं उन्हें तो यही याद रख कर कार्य करते रहना होगा कि,” कर्मण्येवाधिकारस्तेमा फलेषु कदाचन” …
प्रश्नआप मूलतः गीतकार हैं  आपका प्रिय गीतकार (या रचनाकारकौन ? क्यों ?
वह दूसरे से भिन्न क्यों है ?
उत्तर -अगर मैँ ये कहूँमेरे प्रिय गीतकार मेरे अपने पापा , स्वपॅँ नरेन्द्र शर्माजी हैं और उनके गीत मुझे सबसे ज्यादा प्रिय हैँ तोअतिशयोक्ति ना होगी। हाँ,श्रद्धेय पँतजी दादाजीक्राँतिकारी कवि,
ऋषि तुल्य निरालाजीरसपूर्ण कवि श्री बच्चनजीअपरामेय श्री प्रसादजी , महान कवयित्री आदरणीया महादेवी वर्माजीश्रीमती सुभद्राकुमारी चौहान जैसी विभूतियाँहमारे हिँदी साहित्य गगन के
जगमगाते नक्षत्र हैँ जिनकी काँति अजर अमर रहेगी।
क्यों ?? ) ~ इन सभी के गीतोँ मेँ देवी सरस्वती की वैखरी वाणी उदभासित है। उनकी रचनाएँ ना सिर्फ मेरे लियेसभी साहित्य प्रेमी जनके लिये भी प्रणम्य हैँ।
वह दूसरे से भिन्न क्यों है ? ) ~ भिन्न तो नही कहूँगी ! अभिव्यक्त्ति की गुणवत्ताह्रदयग्राही उद्वेलनह्रदयगँम भीँज देनेवालीआडँबरहीनकल्याणकारी वाणी ! सजीव भाव निरुपणनयनाभिराम द्र्श्य सजीवन करने की विलक्षण क्षमताभावोत्तेजनाअहम्को परम्सेमिलवाने की वायवी शक्त्ति ,शस्यानुभूतिरसानुभूति की चरम सीमा तक प्राणोँ कोसुकुमार पँछीके , कोमल डैनोँ के सहारे ले जानेकीललक ! और भी ऐसा कुछजो वाणी विलास के परे है। ऐसा बहुत कुछ इन अमर साहित्यकारों की कृतियोँ मेँ विद्यमान  है।
कव्य सँग्रह ” प्यासा ~ निर्झर ” की शीर्ष कविता मेँ कवि नरेँद्र कहते हैँ,
” मेरे सिवा और भी कुछ है , जिस पर मैँ निर्भर हूँ ~~
मेरी प्यास हो ना हो जग कोमैँप्यासा निर्झर हूँ ” ~~
प्रश्नलंबे समय तक हिन्दी-गीतों को नई कविता वालों के कारण काफी संघर्ष करना पड़ा था  आप इसे कैसे देखती हैं  गीत केभविष्य के बारे में क्या कहना चाहेंगी ?
उत्तर – नई कविता भी तो हिँदी की सँतान है। हिँदी भाषा भारती के ममतामय आँचल तले
उसके हर बालक के लिये स्थान है। क्योँकिमानव मात्र कोअपनी अपनी अनुभूति को पहले
अनुभव मेँ रच बस कररमने का जन्मसिध्ध अधिकार है। उतना ही कि जितना खुली हवा मेँ साँस लेने का !
ये कैसा प्रश्न है की किसी की भावानुभूति अन्य के सृजन मे आडे आये ?
नई कविता लिखनेवालोँ से ना ही चुनौती मिली गीत लिखनेवालोँको नाही कोई सँघर्ष रहा। ” किसी की बीनकिसी की ढफलीकिसी केछँद कीसी के फँद ! ” जीवन गतिशील जीवन प्रवाह है हमेँ उसमेँ सभी के लियेएक सा ढाँचा नहीँ खोजना चाहीये। हर प्राणी कोस्वतँत्रता है किवहअपने जीवन और मनन को अपनाये। यही सच्चा ” व्यक्ति स्वातँत्रय ” है। ” बँधन”  नियम , खाँचे तो निष्क्रियता  के द्योतक है।
गीत मुझे प्रिय हैं ~ जब तक खानाबदोश  बँजारे गीत गाते हुएवादियोँमेँ घूमते रहेँगेँप्रेमी प्रेमिका
मिलते या बिछुडते रहेँगेँमाँ बच्चोँ को लोरियां गा कर सुलाया करेँगीँ या बहनेसावन के झूलोँ पर
अपने वीराँ के लिये सावन की कजली गाती रहेँगीँ … यापूजारीमँदिर मेँ साँध्य आरती की थाल धरे,
स्तुति भजन गायेँगेँया गाँव मुहल्ले भर की महिलाएंबेटियों  की बिदाई पर ” हीर ” गायेँगीँ,
गीत ” ….गूँजते रहेँगेँ ! ग़ीत प्रकृति से जुडी और मानस के मोती की तरह पवित्र भेँट हैँ।
उनसे भला कौन होगा जो विलग हो पायेगा ?
प्रश्नहिन्दी के जानेमाने गीतकार पंडित नरेन्द्र शर्मा की बेटी होने का सौभाग्य आपके साथ है  आप स्वयं को एक गीतकार या पं.नरेन्द्रशर्मा जी की पुत्री किस रूप में देखती हैं ? और क्यों ?
उत्तर ~ आपने यह छोटा – सा प्रश्न पूछ कर मेरे मर्म को छू लिया है। सौभाग्य तो है ही कि
मैँ पुण्यशालीसँत प्रकृति कवि ह्रदय के लहू से सिँचितउनके जीवन उपवन का एक फूल हूँ।
उन्हीँ के आचरण से मिली शिक्षा  सौरभ सँस्कारमेरे मनोबल को हर अनुकूल या विपरित जीवन पडाव पर मजबूत किये हुए है। उन सेही ईश्वर तत्व क्या है उसकी झाँकी हुई है और मेरी कविता ने प्रणाम किया है।
” जिस क्षणसे देखा उजियारा,
टूट गये रे तिमिर जाल !
तार तार अभिलाषा तूटी,
विस्मृत घन तिमिर अँधकार !
निर्गुण बने सगुण वे उस क्षण ,
शब्दोँ के बने सुगँधित हार !
सुमन ~ हारअर्पित चरणोँ पर,
समर्पितजीवन का तार ~ तार !!
गीत रचना ~ लावण्या
प्रश्नअपने पिता जी के साथ गुजारा वह कौन-सा क्षण है जिसे आप सबसे ज्यादा याद करती हैं  आपके पिता जी के समय घर मेंसाहित्यिक माहौल कैसा था ?
उत्तर ~ मेरे पापा उत्तर भारतखुर्जाजिल्ला बुलँद शहर के जहाँगीरपुर गाँवके पटवारी घराने मेँ जन्मे थे। प्राँरभिक शिक्षा खुर्जा मेँ हुई।ईल्हाबाद विश्वविध्यालय से अँग्रेजी साहित्य मेँ M/A करनेके बादकुछ वर्ष आनँद भवन मेँअखिल भारतीय कोँग्रेस कमिटि के हिँदीविभाग से जुडे और बनारस विश्व विद्यालय में प्राचार्य भी रहे वहीं से युवा कवि नरेंद्र शर्मा को ब्रिटिश साम्राज्य के प्रमुख वाइसरॉय केडायरेक्ट ऑर्डिनेंस के तहत उन्हें कारावास में फर्स्ट क्लास कैदियों के साथ रखा गया। देवली डिटेंशन जेल राजस्थान प्रांत तथा आगराजेल मेंकवि नरेंद्र शर्मा जी ने कारावास भोगा। १४ दिन अनशन किया जिस मेंप्राण गंवाने की घड़ी आते हीजेल के गोरे अधिकारियों  ने उन्हेंजबरन सूप पिलाकरहाथ पैरनिर्ममता से बाँध कर ,नलियों द्वारा मुंह से द्रव्य पिलाकरदेशभक्त नरेंद्र कोजेलरों ने ” एक औरशहीद  हो जाए ” यह सोचकरजीवीत रखा। देवली जेल से लिखी कामिनी पुस्तक में ” बंदी की बैरक ” से यह पंक्तियाँ बंदी जीवनअनुभव समेटे हुए है ~
” यहां कँटीले तार और फिऱ खींची चार दीवार
मरकत के गुम्बद से लगते हरे पेड़ उस पार ” और
” एक और दिन आया प्यारेयह जीवन दिनमान जैसे
हुई सुबह पीलो उड़ आई मेरे पुलकित प्राण जैसे !
खींचे कँटीले तार सामनेचुभते से से शूल जैसे ! ”
राजस्थान देवली डिटेंशन कैम्प जेल मेँ नरेंद्र शर्मा ने अन्य स्वतंत्रता सैनानियों के संग १४ दिनों तक भूख हडताल की थी। वे कमज़ोर होगए तो बीमार हाल मेँ रिहा किए गए तब गाँवमेरी दादीजी गँगादेवी से मिलने गये। खुर्जा में नजरबँद रहे। |
भगवती बाबू” चित्रलेखा ” के सुप्रसिध्ध लेखक के आग्रह से सं१९४३ में नरेंद्र शर्मा बम्बई आए।
बॉम्बे टाकीज़ फिल्म निर्माण संस्था की मालकिन नायिका  निर्मात्री देविका रानी ने
गीतकार पटकथा लेखन के लिए नरेंद्र शर्मा को अनुबंधित किया।
बंबई में गुजराती कन्या सुशीला से वरिष्ठ पँतजी के आग्रह से  आशीर्वाद से पाणि ग्रहण सँस्कार सम्पन्न हुए।
बारात मेँ हिँदी साहित्य जगत और फिल्म जगत की महत्त्व पूर्ण हस्तियाँ  हाजिर थीँ।
दक्षिण भारत से गान कोकिला : सुब्बुलक्षमीजीनायिका सुरैयाजीदिलीप कुमारअशोक कुमार,
सुप्रसिद्ध कथाकार श्री अमृतलाल नागर  श्रीमती प्रतिभा नागरजीश्री भगवती चरण वर्माजीसपत्नीकसंगीतकार श्री अनिलबिश्वासजीनिर्माता  नायक गुरुदत्तजीचेतनानँदजीदेवानँदजी इत्यादी बरात में थे 
जैसी भव्य बारात थी उसी प्रकार बम्बई के उपनगर खार में १९ वे रास्ते पर शर्मा दम्पति का आवास 
डोजयरामनजी के शब्दोँ मेँ कहूँ तो, ” हिँदी साहित्य का तीर्थ – स्थान ” बम्बई जेसे महानगर मेँ एक शीतल सुखद धाम मेँ परिवर्तित होगया  वहीं साहित्य मनीषी की अनोखी सृजन यात्रा निर्बाध गति से
 दशकोँ को पार करती हुईमहाभारत टीवी सीरीज के प्रसारण के समय सन  १९८९ , की ११ फरवरी की
काल रात्रि के  बजे तक चलती रही।
आज याद करूँ तब मेरे शैशव के ये क्षण मेरी स्मृति वीथिका मेँ कौँध – कौँध जाते हैँ।
 ) हम बच्चे दोपहरी मेँ जब सारे बडे सो रहे थेपडोस के माणिक दादा के घर से कच्चे पक्के आम
तोड कर किलकारीयाँ भर रहे थे किअचानक पापाजी वहाँ  पहुँचे। गरज कर कहा,
” अरे ! यह आम पूछे बिना क्योँ तोडे ? जाओजाकर माफी माँगो और फल लौटा दो ”
एक तो चोरी करते पकडे गए और उपर से माफी माँगनी पडी !!! पर पापाजी की उस दोपहरी में
डाँट का ये असर हुआ कि अपने और पराये का भेद आज तक भूल नही पाए। यही उनकी शिक्षा थी।
 ) मेरी उम्र होगी कोई  या  साल की – पापाजी नेकवि शिरोमणि कवि कालिदास की कृति
” मेघदूत ” से पढनेको कहा। सँस्कृत कठिन थी परँतुजहीँ कहीँ , मैँ लडखडातीवे मेरा उच्चारण
शुद्ध कर देते। आजपूजा करते समयहर श्लोक के साथ वे पल याद आते हैँ।
 ) मेरी पुत्री सिँदूर के जन्म के बाद जब भी रात को उठतीपापा , मेरे पास सहारा देते मिल जाते !
मुझ से कहते, ” बेटामैँ हूँ , यहाँ “, आज मेरी बिटिया की प्रसूती के बादयही वात्सल्य उँडेलते समय,
पापाजी की निश्छल , प्रेम मय वाणी और स्पर्श का अनुभव हो जाता है।
जीवन अतीत के गर्भ से उदित होभविष्य को सँजोता आगे बढ रहा है।
प्रश्नअपने पिताश्री के साहित्य-वैभव को किस तरह संरक्षण दिया जा रहा है ?
आप या आपका परिवार निजी तौर पर इसमें किस हद तक समर्पित है ?
उत्तर -मेरे छोटे भाई कुपरितोष नरेन्द्र शर्मा ने अथक परिश्रम के बादपूज्य पापाजी की,
सभी साहित्यिक कृतियाँ एकत्र कर एक भागीरथ यज्ञ को सँपन्न करने का आरँभ किया है।
मैँ पुत्री होने के नातेअपना सहयोग दे रही हूँ। भारत सरकार से हमेँ सुझाव मिला था कि,
राजकीय सँग्रह कोष के लिये वे इस साहित्य वैभव को ले जाना चाहते हैँ। परँतुमेरे भाई ने
उसे सहेज कर रखा और ” “ज्योति ~ कलश ~स्वरूप स्वपँनरेन्द्र शर्मा सम्पूर्ण ग्रँथावली ” का
प्रकाशन किया है। अनुज परितोष ने स्वयंदेहली के प्रकाशकों सेआकाशवाणी स्टाफ सेदूरदर्शन से,
कई सारी दुर्लभ जानकारियां एकत्रित कर१६ खण्डों में पंडित नरेंद्र शर्मा सम्पूर्ण रचनावली में समाहित किया है। भारत की विभिन्नसंस्थाओं  विश्व विद्यालयों के पुस्तकालयों में पहुँच चुकी हैं।
प्रश्नभारत में रचे जा रहे हिन्दी गीतों को तो आप पढ़ती ही होंगी  आप तब और अब हिन्दी गीतों में क्या अंतर देखती हैं ? एक श्रेष्ठगीत की विशेषता क्या होनी चाहिए ?
उत्तर ~ भारत के ज्यादातर गीतया तो अन्तर्जाल के विभिन्न जाल घरोँ के माध्यम सेया फिल्मी गीतोँ के जरिये ही विदेश मेँ पहुँच रहे हैँ– दुसरा साहित्य प्राप्त करने के कडे प्रयास करने पडते हैँ।
एक श्रेष्ठ गीत की विशेषता या की महत्ता यही है किजो दिलोदीमाग मेँ बस जाये।
देर तक हम जिसे गुनगुनायेँकालजयी साहित्य हो या एक श्रेष्ठ गीत !
विशेषता दोनोँ की खास बात यही होती है जो गीत की रचनाउसकी गेयता और माधुर्य ही हमेँ बाँधे रखते हैँ।
प्रश्नसमकालीन अँगरेज़ी साहित्य से तो आप अवगत होती होंगी ही  शायद पढ़ती लिखती भी होंगी  इस प्रसंग में आपकी टिप्पणीक्या है ? अंगरेज़ी साहित्य और हिन्दी साहित्य की विभाजन रेखा कहाँ है ?
उत्तर ~ हर प्राँत के अपने अनुभवोँका साहित्य , ” दर्पण ” होता है। अँग्रेजी साहित्य लेँ तब मध्य युगीन  नए पुनस्थापित युरोपीय प्रजासे बसे अमरीका के साहित्य मेँ भी काफी अँतर है। वीक्टोरीयन साहित्य मेँ
गृहस्थ जीवन के प्रति आदरआदर्शवाद के गुलाबी चश्मे से दुनिया के नजारे देखनाअब मासूम लगता है।
अमरीकागणराज्य की सार्वभोमिकतास्वाधीनताअबाध गति से २०० वर्षोँ से अधिक समय हुए,
चली आरही है।  विश्व – युध्धआँतरिक युध्ध के बाद , अश्वेतोँ की आजादी के बादतकनीकी विकास,
व्योम  अंतरिक्ष में अवकाश पर पहुँचचँद्रमा पर विजय पताका लहराती हुईतकनीकी अगवानी के साथ समाज की बदलती हुई छविउभरना अनिवार्य सा था।
भारत को आजाद हुए अभी कुछ दशक ही हुए हैँ। प्रगति हो रही है। उन्नति अवश्य होगी।
साहित्य सृजन भी अनुरुप होगा। इन दोनो के बीच की विभाजन रेखा साँस्कृतिक है। जिसे आजका आधुनिक रचनाकारलाँघने को उद्यतहै। सफलता कितनी मिलेगी यह मैँ नहीँ कह सकूँगी।
क्योँकिअमरीका मेँ रहती जरुर हूँ परँतुआज भीमैं नारी मन केगुप्त भावोँ को प्रकट करता हुआ
साहित्य मैँ नहीँ लिखना चाहती। यह मेरा अपना रवैया है। शायद आप मुझे ” पुरातनपँथी ” कहेँ,
तो वही सही ! ज़ो एसा साहित्य लिख्नना चाहते हैँ उनसे मेरा विरोध भी नहीँ। ” तुँडे तुँडे मतिर्भिन्ना ”
प्रश्नकहते हैं अब पठनीयता खासकर साहित्यिक बिरादरी में कम हुई है  इसे आप किस तरह लेती हैं ?
उत्तर – साहित्यिक बिरादरी के लोग अब शायद अन्य कार्य – क्षेत्रोँ से जुड कर , आजके महत्त्वपूर्ण विधाओँ से कुछ नया सीख रहे होँ — क्या पता ?आज का युगमशीन युग से भी आगेसँचार  सम्प्रेषणाओँ का युग है। मनुष्य भौतिक सुख भोगस्व केन्द्रीत आत्मानुभूतियोँसे समाज से जुडे रहकर भी स्वेच्छाचारी बना है। स्वतँत्र निर्णय लेने का हर इंसान हिमायती होता जा रहा है। युग बदला हैऔर जोरजबर्दस्ती से नहीँ
मगर जब साहित्य आकर्षण का केन्द्र बिँदु बनेगा तब शायद झुकाव भी ज्यादा होगा।
जिस किसी को भी साहित्य के प्रति भक्ति भाव  समर्पण भाव हो उसे बाहरी गतिविधियोँकी
चिँता किये बिना ,एक लक्ष्य को सामने रख कर अपना काम इमानदारी से करते रहना चाहिये। ये मेरा मत है।
प्रश्नकहते हैं आजादी के बाद भारत अन्दरुनी तौर पर कमजोर हुआ है पर सारे जहान में इसका कद बढ़ा है ? यह कैसा अंतर्विरोध है ? वह कौन –सी अच्छाई है जो पश्चिम में है किन्तु यहाँ भारत में नहीं ? और वह कौन-सी बुराई है जो पश्चिम में किन्तु भारत में नहीं 
उत्तरनाही तो मैँ कोई विशेषज्ञ हूँ ना ही प्रकाँड विद्वान !! मैँ एक साधारण स्त्री के अपने अनुभवोँ से
तौलकर मेरी बातें आपके सामने रख रही हूँ। आशा करती हूँ किपाठक गण मेरी जीवन परीक्षा मेँ,
मुझेअपने समकक्ष खडा रहने देँगेँ। टिप्पणीयोँ से वे भी ज्ञानवर्धन करेँगेँ।
हर पाठक के अभिप्राय से कुछ सीखने की आशा है। तो हाँआपके प्रश्न के उत्तर मेँ यही कहना चाहूँगी किबदलाव के पहलेघर्षणहोता ही है। सँघर्ष के बिना क्राँति और अँतर्द्वँदोँ के बाद ही निष्कर्ष निकलता है। आशावान हूँ तो यही कामना है किभारत भूमि पुनः ” शस्य श्यामला स्वरुप ” मेँ परिमार्जित हो। सम्पन्न हो। किसी भी एक देश मेँया व्यक्ति मेँसभी अच्छाइयां होँ ये असँभव सी बात है।
भारत के पास प्राचीन सँस्कृति के विभिन्न वरदान हैँ। पाश्चात्त्य देशोँ ने कटु अनुभवोँ की दुर्गम लडाइयां लडी हैँ। विश्व –युद्धों के दर्म्यानहर पुरुष ने पराई धरती पर मर खप करस्वाधीनता की ध्वजा कोउठाये रखा था। जब किस्त्रियों ने फेक्टरीकारखानोँ और खेतखलिहानोँ मेँ काम कियाबालकोँ को पाला पोसाबडा किया। ये आसान तो नहीँ था। पश्चिमी समाज व्यवस्था मेँ इन युद्धों के कारणअसंख्य परिवर्तन हुए।
भारत मेँ कर्मठता का बोधजागा है। स्त्री शक्ति को लाँछित  अपमानित ना करकेउन्हे सक्षम बनाते हुएपश्चिम के स्वयम परप्रमाणित अनुशासन से सीख कर२१ वीँ सदी के काल को नए नजरिये से देखना जरुरी है।
हाँ पश्चिम कीसमाज के कुछ वर्ग और तबकोँ मेँ आध्यात्मिक अनुशासनहीन अराजकता को नकारना भी अनिवार्य है। सँम्`-लैँगिकविवाहविवाह – विच्छेद ही वरिष्ठ / मुखियावाला परिवारकामसाधनोँका असीमितअविवेकी उपयोगसँवेदनहीन मानसिकता सेउपजी कोरी भाव शून्यतजीवन के प्रति गहरी उदासीनतासिमटते पारिवारिक दायरोँ मेँ पनपती घुटनइत्यादि भी इसी पश्चिम कीविशिष्ट्ताएँ हैँ।उनसे बच करउनको लाँघकरआगे निकलते हुएभारतीय या पूर्व के सुविचार / सँस्कारों को सहेजे हुए
हम अबश्यसुखद मनोनभूमि पर  पायेँगे यह मेरा विश्वास है।
प्रश्नइन दिनों वैश्वीकरणविश्व बाजारउदारीकरण और कंप्युटर प्रौद्योगिकी का नारा सकल जहान में तैर रहा हैएक दीर्घ अनुभवीबुद्धिजीवी और संस्कृतिकर्मी होने के कारण इसे आप किस नज़रिए से देखती हैं ? खास कर भारत जैसे नवविकासशील देश के परिप्रेक्ष्यमें
उत्तरआपने तो इतने सारे अलँकरण मुझे पहना दिये  !!!” एक दीर्घ अनुभवीबुद्धिजीवी और संस्कृतिकर्मी ” कह कर उन के लियेआपकी आभारी हूँ। भारत को आज विश्व के सामने अपनी प्रतिभा दिखलाने  का अवसर इन्हीँ ” कंप्युटर प्रौद्योगिकी” – ” उदारीकरण ” आदि . से मिला है। परँतु याद रहेयह विश्व के बाजार मेँ हर विक्रेता अपनी मँडी सजायेअपना सामान बेचनेकी पहल मेँ पैँतेरे आजमारहा है। अगर अमरीका का हथियारोँ के उपत्पादन मेँ अग्रणी स्थान है तो युध्ध कहीँ भी होअपने आयुध बेचकर फायदा तो लेगा ही ? चीन भले ही छोटे मोटे लघु उध्योग कर , निकास बढा लेपर २० जम्बो जेट खरीद कर वही धन फिर BOEING CO.
बोइँग कम्पनी ) को मिल जायेगा। हाँ इतना जरुर हुआ है किआज जो भी घटना घटती हैवह दुनिया के
हर अखबार मेँ सुर्ख़ियों के  साथ छप जाती है। इस लिहाजसे, ” वैश्वीकरणविश्व बाजार,” शब्द
अवश्य चरितार्थ हुए हैँ।
प्रश्नअन्य वह बातें जो आप हम सबके बीच बाँटना चाहेंगी 
उत्तरसभी को धन्यवाद कहना चाहूँगी। चूँकि आपने इतनी धैर्यसे मेरे उत्तरोँको सुना / पढा।
आज यहीँ बातोँ का सिलसिला समाप्त करते हैँ  कुछ बडे गँभीर मुद्दे उठाये गए हैँ
अन्य लोग भी अपने विचार रखेँ उत्तर मैँ भी पढना चाहूँगी ताकि कुछ नया सीख पाऊँ।
अब आज्ञा .. सद्भावना एवं शुभ कामना सहित …
” शुभम्` -अस्तु : इति ”
– लावण्या

2 comments:

  1. मेरे साक्षात्कार को आपके निजी ब्लॉग पर स्थान देने के लिए व इस सन्मान के लिए बहुत बहुत आभार !

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  2. यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे दिल्ली के आकाशवाणी कार्यालय में और बाद में बम्बई में विविध भारती ( आकाशवाणी कार्यालय में ही ) में श्री नरेन्द्र शर्मा जी से मिलने और बातचीत करने के अवसर मिले । अब कैसा
    सुसंयोग है कि मुझे उन की सुपुत्री श्रीमती लावण्या शाह से श्री जय प्रकाश मानस की बातचीत को प्रस्तुत करने का अवसर मिला । मानस जी और श्रीमती शैल अग्रवाल का आभारी हूं , क्योंकि शैल जी की आन लाइन पत्रिका
    लेखनी से यह बातचीत ली गई है । उन की मौन अनुमति भी मिल गई थी ।

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